BSEB Scholarship 2024 – बिहार बोर्ड के सभी  5 लाख इन्टर पास को मिलेगी 20 हजार की राष्ट्रीय छात्रवृति – जाने क्या है पूरा प्रोसेस? 

BSEB Scholarship 2024-बिहार बोर्ड की ओर से आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है! अगर आपने 2024 में कॉमर्स, आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास किया है, तो आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के तहत ₹20,000 का लाभ मिलेगा। बिहार बोर्ड ने इस योजना के तहत कुल 5 लाख 50 हजार छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की है।

आप 30 जुलाई, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं और इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको BSEB Bihar Board Scholarship के बारे में विस्तार से  सभी जानकारी पाने के लिए  इस लेख के साथ जुड़े रहने की आवश्यकता है।

आर्टिकल के अंतिम भाग में हम आपको लिंक्स प्रदान करेंगे ताकि आप आसानी से इस छात्रवृत्ति के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

Read Also-

 

 

BSEB Scholarship 2024- Details

 

Article Name BSEB Scholarship 2024
Article Type Scholarship 2024
Scholarship amount ₹ 20,000 
Last Date of Application 30.07.2024
Detailed Information  Please Read this Article Completely.

BSEB Scholarship 2024- Short Info|

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड के इंटर 2024 के उत्तीर्ण तीनों संकायों के पांच लाख 50 हजा छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति मिलेगी। यह पहली बार है जब इतनी संख्या में बिहार बोर्ड के विद्यार्थी छात्रवृत्ति में शामिल होंगे। इसमें सामान्य वर्ग के साथ हर कोटि के विद्यार्थी शामिल हैं। इस छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इंटरमीडिएट के 95% से 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं इस योजना के तहत आते हैं।

इस बार इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का फायदा विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं को होगा। विज्ञान संकाय के 375 अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं, वाणिज्य संकाय के 378 और कला संकाय के 372 अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते है  । पिछले साल की अपेक्षा 2 लाख 75 हजार अधिक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ देने का नकी किया गया है |

BSEB Scholarship 2024- कितने विधार्थी को मिलेगा लाभ |

यहां आपको बताया जा रहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा साल 2024 में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम से इंटर पास करने वाले कुल 5 लाख 50 हजार छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा | इस छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इंटरमीडिएट के 95% से 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं इस योजना के तहत आते हैं। इस बार इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का फायदा विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं को होगा। 

BSEB Scholarship 2024- Marks Criteria 

 

Stream Marks Need
Science 375 n above 
Arts 378 n above
Commerce 372 n above

 

BSEB Scholarship 2024- जाने कितने का मिलेगा लाभ और अंतिम दिनाक |

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा साल 2024 में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले कुल 5 लाख 50 हजार छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ प्रदानलाभ दिया जाएगा | यह पहली बार  इस वर्ष ही है की  इतनी संख्या में बिहार बोर्ड के विद्यार्थी को  छात्रवृत्ति में शामिलकिया गया है |  इंटरमीडिएट के 95% से 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं इस योजना के तहत आते हैं।

इस बार इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का फायदा विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं को होगा। विज्ञान के 375 अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं, वाणिज्य के 378 और कला के 372 अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों  ही इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते है  । पिछले साल की अपेक्षा 2 लाख 75 हजार अधिक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ देने का नकी किया गया है |

आपको बताना चाहते है कि, जो स्टूडेंट इस भाग लेना चाहते है या  इस स्कॉलरशिप  का लाभ प्राप्त करना चाहते है वो सभी BSEB Bihar Board Scholarship  मे 30 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते है और इस  प्रकार स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त कर सकें।

निष्कर्ष :

हमने आपको अपने इस लेख  मे आप सभी  बिहार बोर्ड  के  स्टूडेंट्स  को विस्तार से ना केवल  BSEB Bihar Board Scholarship  के बारेे मे बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से पूरी  स्कॉलरशिप  की जानकारी प्रदान की कोसिस की है  ताकि आप आसानी सेे इस स्कॉलरशिप मे  अप्लाई  करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें तथा लेख अंत मे म्मीद करते हैे कि, आपको हमारा यह लेख  बेहद पसंद आय़ा होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख  को  लाईक, शेयर व कमेंट  करेगें।

महत्वपूर्ण लिंक 

Join Us Click Here
Official Website Click Here
More Job Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top